logo

NEET पेपर लीक मामला :  सीबीआई ने दर्ज की पहली FIR, दूसरे राज्यों में दर्ज केस टेकओवर करेगी एजेंसी 

NEET_23.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने आज पहली FIR दर्ज की है। बता दें कि कल देर रात पेपर लीक मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंपा गया है। बहरहाल, मामले को हाथ में लेते ही जांच एजेंसी ने कार्रवाई शुरू कर दी है। मिली खबर के मुताबिक केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि सीबीआई अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए दूसरे राज्यों में दर्ज पेपर लीक मुकदमों को टेवओवर करेगी। इस मामले में अभी तक जितने भी आरोपी गिरफ्तार किये गये हैं, उनसे भी सीबीआई की टीम पूछताछ करेगी। इन आरोपियों को कस्टडी में भी लिया जा सकता है। ये पूरी प्रक्रिया अगले 3 से 4 दिनों में पूरी कर ली जायेगी। 

देशभर में हो रहे हैं प्रदर्शन 
बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं का मामला सीबीआई को सौंप दिया है। एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया के संचालन पर पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है। बता दें कि यह फैसला NTA को लेकर देश में मचे विवाद और प्रदर्शन के  बीच लिया गया है। इसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के डायरेक्टर  सुबोध सिंह को हटा दिया गया।    

NTA निदेशक को हटाया गया 
इससे पहले NEET-UG एग्जाम विवाद के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया है। दूसरी तरफ, केंद्र ने NEET-UG एग्जाम में कथित अनियमितताओं के मामले की जांच CBI को सौंप दी है। शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार देर रात इसकी घोषणा की।


 

Tags - NEETpaper leakCBIFIR